PUB G MOBILE GAME के साइड इफेक्ट्स

PUB G MOBILE GAME 
के साइड इफेक्ट्स
आजकल सबसे ज्यादा पापुलर मोबाईल गेम Pub g  है। माना यह भी जाता है कि यह एक खतरनाक गेम है। विश्व  भर में  इसकी काफी चर्चा हो रही है। काफी ख़बरें ऐसी भी आई हैं के इस गेम को खेलते खेलते कुछ नौजवानों की मौत हो गई। मैं पंजाब से हूं तो यहां की बात करूं तो काफी ख़बरें इस गेम की यहां भी आई हैं के pub g 
खेल रहे युवक की मौत हो गई। यह काफी दुखद होता जब किसी परिवार के इकलौते बेटे की मौत हो जाए।  पंजाब में यह मांग भी उठी के इस गेम को बैन कर देना चाहिए।
मैं खुद भी इस गेम को कुछ समय के लिए खेलता रहा हूं। मैंने ये गेम अपने किसी दोस्त से सीखी। इस गेम के बारे में जो मेरा अनुभव है मैं आपके साथ शेयर करता हूं।
यह गेम खेलने में काफी दिलचस्प है। काफी मजा आता है। जैसे जैसे गेम अपने एंड की तरफ जाती है वैसे वैसे यह दिमाग पर हावी होना शुरू करती है। "विनर विनर चिकन डिनर " इसका एक लोगो है जीत का। १०० में से जब हैं आखरी १० में आते हैं तो खतरा और जीत की लालसा बढ़ जाती है। जहां पर दिल की धड़कने तेज होने लगती हैं। यही खतरनाक समय होता है इस गेम का। अचानक गोली चलती है तो खेलते समय कोई भी खेल रहा हो वो इकदम डर जाता है और धड़कन बढ़ जाती है।
 अब बात यह है कि उस समय यह किस पर असर करती है और कैसे करती है ?
उस समय पहला असर यह है कि अगर हम हार जाते हैं तो हमारी कोशिश होती है हम दुबारा खेलें और जीतें।
दूसरा यह के हमारे शरीर में से एनर्जी बिल्कुल ख़तम हो जाती है। 
 आखरी समय के इस दुरप्रभाव के वो युवक ज्यादा शिकार होते हैं जो लगातार इसको खेलते रहते हैं।  यह गेम नंबर गेम भी है। जैसे जैसे हम खेलते हैं RP बढ़ती है। जो युवक नंबर गेम के चक्कर में पड़ते हैं वो भी ज्यादा प्रभावित होते हैं। उनमें चिड़चिड़ापन आ जाता है। गुसैला हो जाते हैं। जिद्दी हो जाते हैं । यह असर मैंने अपने आप में भी देखे हैं और इसका मुझसे ज्यादा असर मेरे बेटे और मेरे और नजदीकी बच्चों में देखा। इससे मैं काफी डर गया और मैंने यह गेम को डिलीट कर दिया। 

मेरे अपने तजुरबे और मेरे आसपास के जो युवक खेलते हैं उस आधार पर मैं यह कह सकता हूं के इस गेम को नबालग बच्चों  को नहीं खेलना चाहिए । यह गेम सभी को प्रभावित करती है लेकिन मैच्योर लोगों पर कम असर डालती है। बहुत ज्यादा गेम खेलना खतरनाक है । देर रात तक खेलना और इयरफोन लगा कर खेलना बहुत ही खरनाक है। बच्चों को तो गेम से दूर रखना चाहिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

The Power of Mindfulness: Cultivating Presence in a Busy World

ਹਰ ਗੱਲ...

ਇੱਕ ਭਿਆਨਕ ਸੁਫ਼ਨਾ